February 22, 2021

Personality कैसे Develop करे ?

आज के समय में Personality बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अच्छी Personality होने से लोगो में आत्मविश्वास self confidence बढ़ाता है और काम में सफलता मिलती है।

आज कल के टाइम में अच्छी Personality का बहुत अच्छा effect पड़ता है। अगर आप किसी अच्छी नौकरी के लिए जा रहे है या शादी के लिए कोई लड़की या लड़का देखने जा रहे है तो सामने वाली पार्टी सबसे पहले आपकी Personality को देखती है बाद में आपका I. Q. Test होता है। तो आएये जानते है अच्छी Personality को कैसे develop कर सकते है।

अच्छा फिटनेस मेन्टेन करे

अच्छी Personality के लिए सबसे पहले आपको अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। जिसके लिए आपको exercise और योग करना चाहिए । अच्छा भोजन करना चाहिए साथ ही खूब सारा पानी पीना चाहिए , ऐसा नियमित करने से आपकी body strong होगी और Personality भी काफी attractive होगी।

साफ - सुथरा कपडे पहने

अच्छी फिटनेस के बाद अच्छे कपड़ो पर भी ध्यान देना चाहिए। कपड़ो से आपके अच्छे व्यक्तित्व की पहचान होती है। जब पर किसी से मिलने जाये या फिर किसी job के लिए तो हमेशा अच्छा और साफ- सुथरा iron किये हुए कपडे पहनने चाहिए। इससे आपका impression भी अच्छा पड़ता है और साथ ही आपकी Personality भी अच्छे से develop होती है।

अच्छे से बाल बनाये

कपड़ो के साथ - साथ बालो पर भी ध्यान देना चाहिए। बालो को हमेशा अच्छे से बनाये। खास तौर पर लड़किया इस बात पर खास ध्यान दे की उनके बाल अच्छे से बने हो। अपने face cut के अनुसार ही अपने बालो को cutting कराये जिससे आपकी Personality और ज्यादा अच्छीं लगे।

Communication skill को सुधारे

अच्छी body और अच्छे dressing sense के साथ - साथ ही आपकी Communication skill भी अच्छी होनी चाहिए। Communication skill का मतलब है बात चीत करने का तरीका। जब आपको पता होगा कि किस व्यक्ति के साथ किस तरह और किस टोन में बात करनी है तभी आप सामने वाले person को impress कर पाएंगे।

अगर आप किसी अच्छी कंपनी में किसी अच्छे job के लिए जा रहे है तो वहाँ पर आपका Communication skill काफी matter करता है। आपकी अच्छी Communication skill के जरिये आपको job भी आसानी से मिल जाएगी।

महिलाओ के साथ अच्छा व्यहार करे

अगर आप किसी महिला से मिल रहे है तो उनके प्रति आपका व्यहार काफी soft और सम्मान से पूर्ण होना चाहिए। अगर आप किसी field में जब भी करते है तो वहा भी अपने साथ काम करने वाली महिलाओ का सम्मान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके साथ के सभी employ भी आपकी respect करेंगे , तभी आपकी Personality और अच्छी होगी और ऑफिस में आपकी image भी अच्छी बनी रहेगी।

अपनी Body Language को सुधारे

अच्छी Personality के लिए अपनी body language को भी सुधारने की कोशिश करे। body language सुधारने से मतलब है जब आप किसी person से मिलते है तो आप किस तरह से उनके सामने बैठते है, कैसे उठते है ,कैसे उनकी बातो को सुनते है ये सारी बाते बहुत matter करती है। इसलिए आपको अपनी body language को सुधारने पर भी ध्यान देना चाहिए।

Personality development

बात करने का तरीका होना चाहिए

आपके बात करने का तरीका भी अच्छा होना चाहिए। जब आप किसी से प्रेम से और अस्पष्ट शब्दों में प्यार से बात करते है तो अपनी बातो की मिठास से आप किसी का दिल आसानी से जीत सकते है। हर कोई आपसे बात करने में interest दिखाएगा।
बात करने का तरीका सिर्फ बड़ो से ही नहीं बल्कि छोटे बच्चो से उतने ही प्यार से बात करनी चाहिए , ताकि वो भी आपसे खूब सारा प्यार करे।

मुस्कुराते रहिए

आप जब भी किसी से मिलते तो अपने फेस पर एक अच्छी सी हलकी smile के साथ मिलिए। इससे सामने वाला person भी आपको आपकी smile का जवाब smile में हि देगा। जिससे आपकी Personality और attractive हो जाएगी।

सामाजिक बनाए

जितना हो सके उतना सामाजिक बनने की कोशिश करिये। लोगो से मिलिए, उनका हाल चाल पूछिए ,सामाजिक कार्यो में भी शामिल होकर अपना सहयोग दीजिये। ऐसा करने से भी लोग आपसे काफी impress होंगे और आपसे मिलने के बहाने ढूढेंगे। अपने आप को कभी अकेला मत रखिये। लोगो के साथ मिलजुल कर रहना सीखिए।

हमेशा खुश रहिये

Personality develop में सबसे important चीज है आप हमेशा खुश रहिये। किसि से भी ईष्या की भावना मत रखिये। जिस भी व्यक्ति से मिलिए हमेशा खुश होकर warm heart से स्वागत करिये। ऐसा करने से आप हमेशा लोगो की नजर मे रहेंगे। सभी आपको प्यार और सम्मान देंगे।

एक अच्छी Personality सभी को attractive करती है और हर कोई अच्छी Personality develop करना चाहता है। अगर आपको भी अच्छी और attractive Personality चाहिए तो आप भी इन सभी points को फॉलो करके अच्छी Personality आसानी से डेवेलोप कर सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको आज का आर्टिकल पसंद आइयेगा, और आपको किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram