Close

शादी के बाद इन वजहों से हर लड़की याद करती है अपना मायका

शादी  के पहले बिंदास रहने वाली लड़की जब अचानक से किसी दूसरे के घर चली जाती है तो कई जिम्मेदारियां उसे किस तरह से घेर लेती है की कुछ ही वक्त के बाद वो अपने अंदर बदलाव महसूस करने लगती है। घर की जिम्मेदारियां निभाते – निभाते कई ऐसे पल होते है जब मायके की याद आयी जाती है और वो पुरानी  यादे फिर से ताज़ा हो जाती है।

तो फिर से पुरानी यादो को ताज़ा करते है।

  • याद आता है माँ के हाथ का खाना 

हर शादी शुदा लड़की अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा याद आती है तो वो है माँ के हाथ का खाना।  माँ के खाने में अलग से स्वाद और एक अलग सी मिठास होती है जिसके आगे पूरी दुनिया का खाना भी बेस्वाद लगता है।  जब ससुराल में खुद वो लड़की सबके लिए  खाना बनती है तो वो हर पल माँ के खाने को याद करती है और अपनी माँ की रेसिपी को फॉलो करते हुए सबके लिए बड़े मन से खाना बनती है।

  • कोई नहीं होता है सुबह उठाने वाला 

ससुराल में सुबह की मीठी नींद में जब कोई खलल डालता है तो याद आता है की कैसे मायके में बड़े बिंदास होकर सोते थे। न कोई डाटने वाला और न कोई जगाने वाला।  अपनी मर्जी के मालिक होते है।  लेकिन ससुराल में मन न भी हो तो सुबह सबसे पहले उठ कर अपनी  जिम्मेदारियां पूरी करने में  लग जाओ।

  • पुरे घर की जिम्मेदारी आप पर  

शादी के बाद अचानक से पुरे घर की जिम्मेदारियां जब आ जाती है तब मायके की बहुत याद  आती है।  जहाँ पर किसी काम की कोई टेंशन नहीं होती है चाहे काम हो या न हो। लेकिन शादी के बाद सुबह के खाने के ब्रेकफास्ट से  लेकर रात के डिनर तक की सारी जिम्मेदारी आप की होती है किसे कब और क्या चाहिए।

  • कोई नहीं दुःख -दर्द  बाटने वाला  

मायके में थोड़ा सा बीमार क्या हो जाते थे पूरा परिवार सेवा करने के लिए हाजिर हो जाता था।  सभी देखभाल में लग जाते है लेकिन वही शादी के बाद बड़ा से बड़ा दुःख भी हसी ख़ुशी छिपा लेते है की कही किसी को मेरे वजह से कोई परेशानी न हो। बहुत मिस करते है अपनों को जिससे अपना दुःख और तकलीफ बाँट सके और वो हमारी  तकलीफो को भी समझे।

शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी 

  • डॉट- फटकार भी करते है मिस 

शादी से पहले किसि गलती पर जब कोई डॉट देता था कोई फर्क नहीं पड़ता था।  अगर कोई एक सुनाता था तो हम चार सुना कर निकल लेते थे लेकिन शादी के बाद जब कोई छोटी सी गलती पर थोड़ा सा भी डाट देता है तो दिल भर जाता है और उस बात को बड़ी ही आसानी हस कर टाल देते है।

  • कुकिंग भी आनी चाहिए  

मायके में तो शायद ही आपने काम किया हो लेकिन शादी के बाद ससुराल में सभी यही एक्सपेक्ट करते है की आपको अच्छी कुकिंग आनी  चाहिए।  खाने में थोड़ा भी टेस्ट बिगड़ जाये तो सभी सुनाने लगते है।  तो ऐसे में माँ की कही बाते बहुत याद आती है “कुकिंग सीख लो, ससुराल जाकर क्या खिलाओगी सबको”।

  • नखरें उठाने वाला कोई नहीं होता है  

मायके में तो हजार नखरे होती है चाहे वो खाने को लेकर या फ़ी चाहे वो कपड़ो को लेकर।  लेकिन शादी के बाद सभी नखरे न जाने कहा गायब हो जाते है पता ही नहीं चलता।  फिर जो मिलता है वही खा लेते है और फिर परिवार के लोगो के नखरे उठाने पड़ते है।

उम्मीद करते है ये आर्टिकल पढ़ कर सभी महिलाओ को अपने मायके की याद जरूर आ गयी होगी।  ऐसे ही hinglishblog  को पढ़ते रहिये और  फॉलो करते रहिये।

Hello! My name is Pooja Gupta, I am a professional hindi blogger who likes to write a lot. I like reading books surfing Internet and cooking testy foods.

scroll to top