Close

मानसून में ऐसे करे बालों की देखभाल

मानसून सीजन आते ही लगभग सभी लोगो के बाल झड़ने लगते और हेयर ग्रोथ भी कम हो जाती है जिससे सभी परेशान हो जाते है इस समस्या से कैसे निजात पाया जाय। मानसून में ऐसे भी बालो की बहुत देखभाल की जरुरत होती है।

आइये जानते है कुछ टिप्स जिससे बालो की अच्छी तरह से देखभाल किया जा सकता है।

१- बालों में तेल लगाए

बालों में तेल लगाए

मानसून में बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में दो बार गुनगुने तेल से बालों में मसाज करें। तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। मानसून में बालों में खुजली की समस्या बढ़ जाती है जिससे तेल से मसाज करने से खुजली से जल्द ही राहत मिलता है और बाल पहले से ज्यादा बेहतर हो जाते है।

२- ज्यादा केमिकल्स का उपयोग न करे

मानसून में बालो में किसी तरह के केमिकल्स का प्रयोग बिलकुल भी न करे। इससे बाल और भी ज्यादा कमजोर हो जाते है और टूटते भी बहुत है। इसलिए बालो को ज्यादा से ज्यादा खुला रखे और ज्यादा जोर से नहीं बाँधना चाहिए।

३- गीले बालो में कंघी न करे

कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करना चाहिए क्युकी जब बाल गीले होते है तो ज्यादा टुटते है। इसलिए पहले बालो को अच्छी तरह से सुखाये और फिर मोटी कंघी से बाल झाडे। ऐसे में हेयर ड्रायर का प्रयोग न करे तो ही बेहतर है इससे बाल और भी ज्यादा मॉइस्चतर खो देते है। जहा तक हो सके बालों को खुद से ही सूखने दे।

४- सही शैम्पू का इस्तेमाल करे

सही शैम्पू का इस्तेमाल करे

मानसून में उमस भी बहुत होती है जिससे बालों में नमी हो जाती है इसलिए हफ्ते में दो बार अच्छे शैम्पू से बाल धोना चाहिए। बाल साफ – सुथरा रहेंगे तो बाल कम टूटेंगे।

५- चमक के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करे

शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए। इससे बाल काफी सॉफ्ट होते है और अच्छी चमक भी आती है। कंडीशनर लगाने का एक अच्छा तरीका यह की बालों के छोटे – छोटे हिस्से करके लगाना सही रहता है।

६- सीरम का इस्तेमाल करे

हेयर सीरम का इस्तेमाल करिये

मानसून में हेयर सीरम का उपयोग जरूर करना चाहिए। मानसून में नमी ज्यादा होने के कारण बाल बहुत जल्द रूखे हो जाते है इसलिए इनसे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी के हेयर सेरम को बालो में अप्लाई करिये जो बालो की चमक को बनाये रखेगा।

७- एलोवेरा जेल लगाए

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करे

एलोवेरा जेल बालों और स्किन के लिए एक वरदान साबित हुआहै। एलोवेरा से न सिर्फ बालों की ग्रोथ अच्छी होती है बल्कि बाल में डैंड्रफ , रूखापन और झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। मानसून में हफ्ते में एक बार एलोवेरा जेल को बालो में जरूर लगाए। इससे बालों की चमक बरकरार रहेगी और हेयर ग्रोथ भी अच्छी होगी।

८- पौष्टिक आहार ले

पौष्टिक आहार ले

ये सभी तो बालो की बाहरी देखभाल के टिप्स है। जबकि बालो को बाहर के साथ -साथ अंदर से भी उतना ही खबसूरत रखना पड़ता है। बालो को अच्छी ग्रोथ और चमक के लिए खान – पान पर भी ध्यान देना चाहिए। पौष्टिक आहार ले। दूध, दही , हरी पत्तेदार सब्जियाँ , फल और ड्राई फ्रूट्स आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। जिससे बाल अंदर और बहार दोनों तरफ से चमकदार और स्वस्थ बने।

९- हेयर कलर से बचे

मानसून में हेयर कलर करने से भी बचना चाहिए। हेयर कलर न सिर्फ बालों को नुकसान पहुंचाते है बल्कि इससे बाल बहुत ज्यादा झड़ भी जाते है।

१० – पानी ज्यादा पिए

ज्यादा पानी पिए

पानी की जरुरत न सिर्फ मानसून बल्कि हर मौसम में होती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर की सभी अशुद्धियाँ बाहार हो जाती है और शरीर ठीक तरह से काम करता है। बालों के लिए भी पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद है ।

इन सभी का इस्तेमाल करके आप बालो की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते है और मानसून का मजा उठा सकते है।

उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आएगा। किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Hello! My name is Pooja Gupta, I am a professional hindi blogger who likes to write a lot. I like reading books surfing Internet and cooking testy foods.

scroll to top