Close

त्यौहार सीजन में बॉडी को डिटॉक्स कैसे रखे

हेअल्थी डाइट

त्यौहार के सीजन में खूब सारी मिठाइयाँ , तला – भुना , मिर्च मसाला आदि तो बहुत खाते है जिसके परिणाम यह होता है की वजन तेजी से बढ़ने लगता है और बढ़ते वजन को कण्ट्रोल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपने बॉडी को फिट और डिटॉक्स रखने के लिए कुछ आसान और घरेलु उपाय अपनाते है।

१- दिन की शुरुआत नींबू – पानी से करिये। सुबह सबसे पहले उठते ही गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिए। ये आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है साथ ही दिन भर शरीर चुस्त और फुर्तीला बना रहता है।

नींबू पानी

२- बढ़ते वजन को कण्ट्रोल करने के लिए अपने डाइट में प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में शामिल करे। अपनी डाइट में बीन्स , अंडा जैसे आदि चीजो को शामिल करे जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है। ऑयली खाने से परहेज करे।

ताजा फल

३- नेचुरल फाइबर जैसे अपने खाने में खीरा, गाजर , चुकंदर , हरी पत्तेदार सब्जियाँ भी ले सकती है। ये सभी बॉडी को हेअल्थी रखने में मदद करते है।

४- बॉडी को डिटॉक्स रखने के लिए खूब सारा पानी पिए। दिन भर में काम से काम ८- १० ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी पिने से शरीर की गंदगी बाहर होती है , पाचन क्रिया भी ठीक से काम करता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

खूब पानी पीए

५- अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे है तो आपको दिन भर थोड़ा – थोड़ा कई बार खाना खाना चाहिए। इससे भूख भी कम लगती है जिससे आप कम खाएंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

६- अपने आहार में ताजे और हरी पत्तेदार सब्जियों और फलो को शामिल करे , जिससे पाचन तंत्र पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है।

७ – अपनी डाइट में ताजे फल , ड्राई फ्रूट्स , नट्स , सब्जिया , दाल , सीड्स और फलियों को शामिल करे। इन्हे खाने से वजन तेजी से घटता है और शरीर स्वस्थ भी रहता है।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स

८- ज्यादा तला – भुना या मिर्च -मसाला युक्त ज्यादा भोजन करने से पाचन तंत्र पर पर भी दवाब पड़ता है। इसलिए वजन कम करने के लिए जितना हो सके उतना हल्का और ऑइल फ्री खाना खाये। नॉनवेज खाने से खासकर बचे।

९- वजन कम करने और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज भी करना बहुत जरुरी है। रेगुरल योग और एक्सरसाइज करे जिससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और एनर्जी भी दिन भर बनी रहेगी।

योग और एक्सरसाइज

१०- इन सभी कामो को करने के साथ अच्छी नींद भी उतनी ही जरुरी है। कम से कम ७-८ घंटे की भरपूर नींद ले जिसका आपका शरीर और मन दोनों ही फिट रहेंगे।

नींद पुरी लेना चाहिए

त्यौहार सीजन में इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने आप को उतना ही फिट रख सकते है कैर वजन भी आसानी से कम कर सकते है।

तो आपको ये आर्टिकल अच्छा लगेगा और आपकी लाइफस्टाइल को भी सुधारने में मदद करेगा और किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Hello! My name is Pooja Gupta, I am a professional hindi blogger who likes to write a lot. I like reading books surfing Internet and cooking testy foods.

scroll to top