Close

टमाटर के फायदे

टमाटर जिसे हम अपनी डेली लाइफ में उपयोग करते है। टमाटर में बहुत सारे पौष्टिक तत्व भी मौजूद होते है जो हमे अंदर और बाहर दोनों तरफ से हेअल्थी रखते है। वैसे तो टमाटर एक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे फल भी मानते है। ये खाने को पोषण के साथ – साथ एक अच्छा सा टेस्ट भी देता है।

टमाटर के फायदे

लाल टमाटर में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते है जैसे – विटामिन ए , विटामिन के , विटामिन सी , पोटैशियम , फास्फोरस , और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलता है। जो हमारी बॉडी को फिट रखने के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

टमाटर के और भी कई सारे फायदे है –

त्वचा सम्बन्धी रोगो में सहायक टमाटर

टमाटर त्वचा सम्बन्धी रोगो में बहुत ज्यादा असरदार होता है। किसी तरह का घाव या रोमकूप होने पर टमाटर के पत्तो को पीसकर लगाने से घाव जल्द ही भर जाता है।

कील मुहासों से छुटकारा दिलाये

किशोरावस्था की शुरुआत होते ही चेहरे पर कील मुहासे निकलने लगते है। ऐसे में टमाटर के पल्प को निकलकर चेहरे पर लगाने से कील मुहसो से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है और साथ ही दाग – धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

बालो के लिए फायदेमंद है टमाटर

बालो को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए भी टमाटर बहुत ही फायदेमंद है। टमाटर के जूस में नारियल तेल को मिक्स करके बालो में लगाइये और २० मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से बालो का टूटना भी बंद हो जायेगा और बालो में चमक आ जाएगी।

मोटापा को काम करने में मदद करे

अगर मोटापा से परेशान है तो टमाटर का जूस या सूप दोनों ही मोटापा को कम करने में सहायक है। टमाटर का अधिकतर हिस्सा पानी वाला होता है और ज्यादा पानी का सेवन करने से सरीर की गंदगी बाहर होती है और वजन को कम करने में मदद मिलता है।

बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक

बच्चो को रोजाना टमाटर खिलाना बहुत ही फायदेमंद होता है। टमाटर में बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते है जो बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास में बहुत ही सहायक होता है

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में सहायक

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है क्युकी टमाटर में कैल्शियम के साथ विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है।

गर्भावस्था में फायदेमंद टमाटर

गर्भावस्था में भी टमाटर का उपयोग करना चाहिए ,क्योकि गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए भी पौष्टिक तत्व का सेवन जरुरी होता है। लेकिन गर्भावस्था में बहुत ज्यादा भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

बुखार से राहत दिलाये टमाटर

बुखार आने पर भी टमाटर का सुप पीना चाहिए जिससे रोगी को जल्द ही आराम मिलता है। वैसे भी बुखार में हल्का भोजन करना चाहिए इसके लिए सुप एक बहुत अच्छा आहार है बुखार के मरीज के लिए।

वैसे तो टमाटर के बहुत सारे फायदे है लेकिन किसी भी चीज की अधिकता फायदे की जगह नुकसान भी पंहुचा सकती है। इसलिए एक लिमिट में ही इसका सेवन करना चाहिए।

तो उम्मीद है आपको टमाटर के फायदे के बारे में जानकर अच्छा लगेगा और किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Hello! My name is Pooja Gupta, I am a professional hindi blogger who likes to write a lot. I like reading books surfing Internet and cooking testy foods.

scroll to top