February 24, 2021

वजन बढ़ाने के आसान तरीके

आज के समय में हर व्यक्ति के लिए फिट रहना बहुत जरुरी है। कुछ ऐसे भी है जो अपने बढे हुए weight की वजह से परेशान रहते है और इसके लिए तरह तरह के तरीके भी अपनाते रहते है जैसे जिम जाना , खाना नहीं खाना और बहुत कुछ।
तो वही कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने कम weight दुबले - पतले शरीर से भी परेशान रहते है। ऐसे लोग कुछ भी खाये और चाहे कितना भी खा लेकिन उनके शरीर में अन्न लगता ही नहीं है। समाज में भी लोग अगल ही नज़र से देखते है। दुबले -पतले लोग में कॉन्फिडेंस की भी कमी रहती है जिससे वे खुद को अलग नजर से देखते है।

वजन बढ़ने के बहुत तरीके है जिनको अपनाकर अब दुबले -पतले लोग अपना वेट आसानी से गेन कर सकते है और समाज में अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढाकर पुरे सम्मान के साथ जीवन जी सकते है।

वजन कम होने के कारन

वजन कम होने के बहुत से कारण होते है। कुछ आनुवंशिक तथा कुछ सही मात्रा में पोषक तत्वों का ना मिलना। और ऐसे बहुत से कारण है तो आइये जानते है इन कारणों के बारे में -

* आनुवंशिकता के कारण कम वजन होना.
* शारीरिक श्रम के हिसाब से संतुलित भोजन न लेना.
* खाने में रुचि न होना.
* लगातार अजीर्ण, जीर्ण अतिसार, संग्रहणी जैसी बीमारियों का बने रहना.
* पाचन क्रिया का ठीक न होना.* मानसिक, भावनात्मक तनाव, चिंता की वजह से व्यक्ति दुबला हो जाता है.
* शरीर के हार्मोन्स का असंतुलित हो जाना.
* बहुत अधिक मात्रा में व्यायाम करना.
* पौष्टिक भोजन बहुत कम मात्रा में लेना.
* सही समय पर भोजन न करना.
* व्रत या उपवास अधिक रखना.
* आंतों में कीड़े का पैदा हो जाना.
* शरीर में रोगों का होना- मधुमेह, अनिद्रा, जिगर, दस्त, टीबी, कैंसर, अनेमिया और कब्ज आदि.
* व्यक्ति के शरीर में खून की मात्रा का कम हो जाना.
* मेटाबोलीसम ‘Metabolism’ का कम हो जाना.

वजन बढ़ाने के तरीके

वजन बढ़ाने के बहुत तरीके है जिन्हे अपना कर अब दुबले - पतले लोग भी अपना weight gain कर सकते है और self confidence बढ़ा सकते है।

मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैलोरी वाला भोजन करे। आपके भोजन में Carbohydrates , Fat , proteins , aur Minerals की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। ये सभी पोषक तत्व आपको weight gain करने में मदद करेंगे।

१- Dairy products को अपने भोजन में शामिल करे

Dairy products

जल्द वजन बढ़ाने के लिए अपने भोजन में Dairy products को शामिल करे, जैसे - दूध , दही , घी , मख्खन , चीज और पनीर। इन सभी का नियमित सेवन से आपका वजन जल्द बढ़ाने लगेगा। दूध में calcium, magnesium, fat aur vitamins अधिक मात्रा में मिलता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और साथ ही मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

२- माँस (Nonveg) का सेवन करे

Nonveg

आगे आपको Nonveg खाना पसंद है तो अपने आहार में मीट , मछली , अंडा, आदि को अपने आहार में शामिल करे। Nonveg में प्रोटीन अधिक मात्रा में मिलता है जिससे वजन जल्द ही बढ़ने लगता है।

३- फल और सब्जियों का सेवन करे

Fal aur sabjiyo ka sewan kare

फल और सब्जियों भी वजन बढ़ाने में काफी मदद करती है। इनको भी अपने आहार में शामिल करे। आलू और केला weight gain में बहुत मदद करते है।

४- Dry fruits का सेवन करे

Dry fruits

जल्द वजन बढ़ाने के लिए Dry fruits का भी नियमित सेवन करे। आप Dry fruits में बादाम , काजू , पिस्ता , किसमिस, अंजीर ,मूंगफली ,खजूर आदि का सेवन करना चाहिए। इन सभी Dry fruits में Fat और Carbohydrate होता है जो वजन बढ़ने में काफी मदद करता है।

५- Junk Food का सेवन करे

junk food

Junk Food से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। Junk Food जैसे Chawmin , pasta , burger, momos,और भी बहुत सारे food है ,लेकिन Junk Food ज्यादा मात्रा में लेने पर बहुत ज्यादा नुकसान भी करता है। इसलिए इसका सेवन ज्यादा न करके कभी - कभार ही कर सकते है।

६- पानी ज्यादा पिए

खाने के साथ-साथ पानी भी ज्यादा पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी पिने से शरीर के अंदर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते है और body के सभी organ ठीक से काम करते है। जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और हम जो कहते है वो शरीर में लगता भी है, जिससे वजन आसानी से बढ़ता है।

७- नियमित Exercise करे

exercise kare

Exercise करने से शरीर फिट रहता है और all body parts अच्छे से काम करते है जिससे वजन gain करने में मदद मिलता है।

८- तनाव से दूर रहे

तनाव कई बीमारियों का जड़ है। जब तक व्यक्ति तनाव में रहता है अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता। जिसके परिणाम स्वरुप उसे कई बीमारिया घेर लेती है। इसलिए तनाव से दूर रहिये और अपने आप को हमेशा खुश रखिये। जिससे आप आसानी से वजन बढ़ा सकते है।

९- दवाइयों का सेवन न करे

इन सभी बातो के साथ सबसे important बात यह की वजन बढ़ाने के लिए कभी किसी तरह की दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। दवाई लेने के कुछ दिनों बाद ही आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है लेकिन in future इसका side effect भी होने लगता है। बाद में यह सभी दवाइया reaction करने लगती है। जिसका परिणाम यह होता है की आपका शरीर attractive दिखने के बजाय और भद्दा दिखने लगता है।
इसलिए वजन बढ़ाने वाली दवाइयों का सेवन बिना किसी डॉक्टर के सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

अगर किसी तरह की परेशानी है या किसी तरह की कोई बीमारी है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और डॉक्टर की बताई गयी दवाइयों का ही सेवन करना चाहिए।

इन सभी points को ध्यान रखिये और सारे काम टाइम से करिये रिजल्ट आप खुद देखेंगे की आपका वजन कितनी तेजी बढ़ रहा है।

दोस्तों उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आइयेगा। आर्टिकल अच्छा लगे तो like करिये और ज्यादा से ज्यादा share करिये। और कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram