December 1, 2020

पपीता फेस पैक

पपीता एक ऐसा फल है जो न सिर्फ हमारी शरीर को अंदर से बल्कि बहार से भी निखारने का काम करता है। पपीता में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर के बहुत ही अच्छा होता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी काम करता है। नियमित रूप से पपीता का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र भी बहुत अच्छे से काम करता है।

शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाने के साथ पपीता हमारी फेस कोबाहर से भी काफी फायदा पहुँचता है। पपीता का पैक लगाने से न सिर्फ रंगत निखरती है बल्कि कईतरह से स्किन परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। तो आइये जानते है पपीता से बने फेस पैक।

पपीता फेस पैक सुखी त्वचा के लिए (Papaya face pack for dry skin) -
शहद में इसके रोगाणुरोधी और चिकित्सीय लाभों के अलावा, बहुत अधिक हाइड्रेटिंग गुण हैं। यह आपकी त्वचा को कोमल,और चिकनी रखने में मदद कर सकता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।
सामग्री - 
1/2 कप पका पपीता, 2 चम्मच पूरा दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद। 
विधि - 
१ -पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें मैश करें।
२ -मैश किए हुए पपीते में दूध और शहद मिलाएं।
३ -इस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।  परिणामों के लिए इसे सप्ताह में एक से दो बार दोहराएं। 
टिप - अगर आपको डेयरी से एलर्जी है तो दूध को फेस पैक में न डालें। आप इसके बजाय शहद का एक और चम्मच जोड़ सकते हैं।

एक्ने की समस्या को दूर करे (Benefits for acne problem)-
पपीते में एंजाइम, शहद के एंटीमाइक्रोबियल गुणों और नींबू के रस में कसैले गुणों के साथ मिलकर, त्वचा को साफ करने और छिद्रों को नष्ट करने में मदद करते हैं, हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं। 
सामग्री - 
1/2 कप पका पपीता, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच चंदन पाउडर। 
विधि- 
१ -पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें मैश करें।
२ -शहद, नींबू का रस, और चंदन पाउडर जोड़ें, और अच्छी तरह से मिलाएं। 
३ -इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 
टिप: कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मास्क छोड़ दें। जितनी देर आप मास्क को सूखने दें और सख्त करें, उतना ही अच्छा है। इसे ठंडे पानी से कुल्ला, और तीन या चार दिनों में एक बार इस घरेलू उपाय को दोहराएं।

खुश्क  त्वचा के लिए मददगार (Benefits for  skin)-
ककड़ी या खीरा त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने में मदद करती है,केला  को हाइड्रेटिंग गुणों से युक्त कहा जाता है और इसलिए यह फेस मास्क में एक लोकप्रिय घटक के लिए बनाता है। 
सामग्री-  
1/4 कप पका पपीता, 1/2 ककड़ी या खीरा  , 1/4 कप पका हुआ केला, 
विधि-  
१ -खीरे को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें पपीते और केले के साथ चिकना होने तक मिश्रण करें। 
२ -इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, और इसे 15 मिनट तक बैठने दें। ३ -सबसे पहले, गर्म पानी के साथ मुँह धोये , और आगे फिर ठन्डे पानी से धो ले.
टिप: सप्ताह में कम से कम एक बार इस प्रभावी घरेलू उपाय को दोहराने से न केवल चिड़चिड़ी या सनबर्न त्वचा को शांत करने में मदद मिलेगी, बल्कि बार-बार उपयोग से आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक आ सकती है।

ओपन पोर्स को कसने के लिए (Benefits to tighten pores)-
क्या आप जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन त्वचा की लोच को बढ़ाता है? इसके अलावा, अंडे की सफेदी त्वचा पर स्वाभाविक रूप से कसाव महसूस करती है जब यह पैक लगाने के बाद सूख जाती है। इस तरह, यह त्वचा को टोन करने और छिद्रों को कसने में मदद कर सकता है। 
सामग्री -
1/2 कप पके पपीते के टुकड़े, एक अंडे का सफेद भाग। 
विधि -
१ -पपीते के टुकड़ों को मैश करके अलग रख दें।
२ -अंडे की सफेदी को तब तक फेंटे जब तक कि वह फूली हुई न हो जाए। पपीते को धीरे से मोड़ो, और मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें। 
३ -इसे कम से कम 15 मिनट या मास्क सूखने तक छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो ले। इसे सप्ताह में एक बार दोहराएं। 
टिप: हम एहतियात के तौर पर पहले पैच टेस्ट करने की सलाह देते हैं। यदि आपको अंडों से एलर्जी है या अंडों में प्रोटीन की वजह से कोई जलन महसूस हो रही है, तो मास्क को तुरंत हटा दें।

पपीता फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए(Papaya face pack for oily skin) -
संतरे और पपीते में विटामिन सी होता है, और रस को प्राकृतिक कसैले के रूप में काम करने और सीबम के अतिरिक्त उत्पादन को कम करने के लिए माना जाता है। सामग्री -
एक पका पपीता, नारंगी के 5 से 6 wedges 
विधि - 
१ -पके पपीते को टुकड़ों में काट लें। संतरे के छिलकों से रस निचोड़ें, और कटा हुआ पपीता मिलाएं।
२ -एक चिकनी पेस्ट प्राप्त होने तक अच्छी तरह मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें, और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो ले। 
टिप: इस मास्क में पोषक तत्व सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। संतरे के रस और पपीते को त्वचा में चमक लाने वाले गुण भी माना जाता है, सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाए। 

पपीता फेस पैक रंगत निखारे (Benefits for skin brightening)-
नींबू, विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो अपनी त्वचा को चमकाने, विरंजन और कसैले गुणों के लिए जाना जाता है। 
सामग्री -
पके पपीते के कुछ टुकड़े, 1 चम्मच नींबू का रस। 
विधि -
१ -पपीते को मैश करके उसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं। 
२ -इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से कुल्ला करें। 
टिप: सप्ताह में दो से तीन बार इस फेस पैक का उपयोग करना आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। 



पपीता फेस पैक सुन टैन दूर करने के लिए (Benefits for tanned skin)-
 
सौंदर्य के लिए DIYs में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले टमाटर को टैनिंग को कम करने, त्वचा को टोन करने और छिद्रों को कम करने का एक शानदार तरीका कहा जाता है। इसके अलावा, टमाटर में पोषक तत्वों को त्वचा के प्राकृतिक रंग को बहाल करने और रंजकता से लड़ने में मदद करने के लिए कहा जाता है
सामग्री - 
1 टमाटर का गूदा, पके पपीते के चार छोटे क्यूब।  
विधि -
१ -पके पपीते को मैश करें और टमाटर के गूदे के साथ मिलाएं।  
२ -समान रूप से अपने चेहरे और गर्दन पर मिश्रण को फैलाने की जरूरत है, सभी उजागर त्वचा को कवर करना। इसे 20 मिनट तक या पेस्ट सूखने तक बैठने दें।
टिप: पेस्ट को हटाते समय, अपने हाथों को गीला करें और मास्क को हटाने के लिए अपने चेहरे को थपथपाएं। एक बार जब मास्क नम होता है, तो धीरे से अपनी त्वचा को  हलके हाथो से रगड़ें, और गुनगुने पानी से धो ले।  सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं।
 
आप भी बताये गए सभी फेस पैक को इस्तेमाल कर अपनी रंगत को निखार सकते है। और एक खूबसूरत चमकदार चेहरा पा सकते है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है और किसी तरह की जानकारी केलिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।  
Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram