March 25, 2021

नींबू पानी के फायदे और महत्व

नींबू पानी

गर्मी शुरू होते ही पानी की जरूरत भी बढ़ जाती है। ऐसे में सिर्फ पानी से क्यों काम चलना सिर्फ पानी की जगह नींबू पानी को Try करना ज्यादा सही रहेगा। नींबू पानी न सिर्फ हमारी प्यास को बुझाता है बल्कि Body को बहुत अच्छी तरह से Hydrate भी करता है।

नींबू जो की बहुत Normal हमारे घरो में Available होता है और हमें उसके फायदे और गुणों के बारे में पता भी नहीं होता है। नींबू का उपयोग करने से हमे बहुत सारे फायदे होते है। ये हमारे Body को अंदर और बाहर दोनों तरफ से अच्छा बनाती है।

तो आइये जानते है नींबू के कौन - कौन से फायदे है -

१- वजन काम करने में मददगार

नींबू पानी वजन कम करने में बहुत मदद करता है। Daily सुबह गुनगुने पानी में नींबू डाल कर पिने से वजन बहुत जल्द ही कम हो जाता है और साथ नींबू शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को भी बाहर निकल कर शरीर को शुद्ध रखता है। जिससे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी हो जाता है।

२- नींबू पानी Immunity को बढ़ाता है

नींबू पानी शरीर में Immune system को बढ़ाता है। इसके Daily सेवन से शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जिन लोगो का Immune system कमजोर रहता है उनको Daily नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

नींबू

३- नींबू पानी Food Poisoning में भी मदद करता है

अगर किसी को Food Poisoning हो तो ऐसे व्यक्ति को नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नीबू पानी में मौजूद एसिड बॉडी को लाभ पहुंचाते है जिससे व्यक्ति को ठीक होने में मदद मिलती है।

४- नींबू पानी सर्दी और फ़्लु से बचाता है

जिन्हे सर्दी और फ्लू अक्सर होता रहता है उन्हें नींबू पानी का सेवन हमेशा करना चाहिए ,इससे व्यक्ति को जकड़न नहीं होती और Body भी Hydrate रहती है। नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिला कर पिने से और भी अच्छा रहता है।

५- स्किन को Healthy Glowing बनाता है

नींबू पानी का Effect Skin पर भी बहुत अच्छा पड़ता है। नींबू पानी का सेवन करने से Body में मौजूद बैक्टीरिया को ख़तम कर देता है जिससे Skin अंदर और बाहर दोनों तरफ से Healthy और Glowing हो जाती है। नीबू को Facewash की तरह भी Use किया जा सकता है, जिससे Dead skin और oilyness भी दूर हो जाता है और skin glow करती है।

Healthy Glowing Skin

६- नींबू पानी Kidney Stone में भी मदद करती है

किडनी स्टोन यदि शुरूआती दौर में है तो नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद होगा। नींबू पानी में साइट्रेट होता है जो स्टोन को तोड़ देता है या उसे बनने से रोकता है।

७- नींबू पानी Hangover को दूर करता है

जिन लोगो को अलकोहल की लत होती है और ज्यादा पीने के बाद से अगली सुबह ठीक से खड़े भी नहीं हो पाते तो ऐसे में नींबू पानी पीना चाहिए, जिससे अलकोहल का नशा जल्द ही उतर जाता है और व्यक्ति नार्मल हो जाता है।

८- नींबू पानी पेट सम्बन्धी समस्या से छुटकारा दिलाता है

जिन लोगो को पेट सम्बन्धी समस्या कब्ज , गैस , अपच जैसी समस्या होती है उन लोग को नींबू पानी का सेवन सुरु कर देना चाहिए। नींबू पानी से ये सारी समस्याएं दूर हो जाती है।

९- नींबू पानी Food Poisonings में भी मदद करता है

Food Poisoning होने पर भी नींबू पानी लेने से Food Poisoning में मदद करता है इसमें मौजूद एसिड शरीर को लाभ पहुंचते है और मरीज को ठीक होने में मदद मिलता है।

१० - नींबू पानी साँस और सूजन सम्बन्धी समस्या से राहत दिलाता है

यदि किसी व्यक्ति को कही सूजन है तो नींबू पानी काफी लाभदायक रहता है , साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए नींबू पानी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से जोड़ो में दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है।

इस तरह नींबू पानी हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है , इसलिए इसे अपने डेली लाइफ में जरूर अपनाना चाहिए और इसके फ़ायदे से अपने बॉडी को अच्छा और हेअल्थी बना सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आइयेगा। किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है।

Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram