February 15, 2021

गले लगाने के फायदे

हम जब भी किसी खास दोस्त , रिश्तेदार या किसी क्लोज पर्सन से मिलते है तो ख़ुशी से हम उनसे गले मिलते है और अपनी ख़ुशी को उनके प्रति जाहिर करते है। ऐसे में सामने वाले पर्सन को भी अच्छा लगता है की उनका ऐसे स्वागत हुआ। गले लगाना न सिर्फ हमारी ख़ुशी को ही दिखाता बल्कि इसके बहुत से फायदे भी है। तो आइये जानते है गले लगने के क्या क्या फायदे है।

१- Couples के बिच अच्छी understanding रहती है

Hug या गले लगने से couples के बिच अच्छी understanding बनी रहती है। अपने partner के गले लग कर हम उनके प्रति अपना प्यार और केयर को दिखते है। जिससे एक दूसरे के बिच प्यार हमेशा बरकरार रहता है।

२- Stress दूर होता है

गले लगाने से stress free रहने में भी मदद करता है इसलिए तो इसे जादू की झप्पी भी तो कहते है। जब कोई किसी को प्यार से गले लगता है उस पर्सन का सारा stress पलक झपकते ही दूर हो जाता है।
गले लगाने से body में ऑक्सिटॉसिन और कार्टिसोल नमक हार्मोन का स्राव होता है जो body को stress free रखने में मदद करता है। इसलिए stress free रहने के लिए अपने partner को daily दे जादू की झप्पी।

३- लगे लगने से रिश्ते मजबूत होते है

एक reaserch में पाया गया है जो couples एक दूसरे को हमेशा hug करते है उनका रिश्ता काफी मजबूत और लम्बे समय तक चलता है। आलिंगन किसी भी रिश्ते को मजबूत और जिन्दा रखने में मदद करता है।

४- Memory को बेहतर बनाता है

आलिंगन करने से memory भी बेहतर होती है। एक रीसर्च के अनुसार जो couples हमेशा एक दूसरे को hug करते करते है उनकी memory दूसरे hug न करने वाले couples से कही ज्यादा बेहतर होती है। वो चीजों को लम्बे समय तक याद रखते है। इसलिए hug करना भी जरुरी है।

५- सर दर्द में राहत मिलता है

अगर आप अपने पार्टनर के साथ ;लम्बे समय तक और स्वस्थ जीवन जीना चाहते है तो hug करना न भूले। hug करने से ना सिर्फ प्यार बढ़ता बल्कि सर दर्द की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाते है।

६- Blood pressure को control में रखने में मदद करता है

गले लगने के हेल्थ बेनिफिट्स भी है यह Blood pressure को control करता है। दरअसल आलिंगन करने से ऑक्सीटोसिन ब्लड में जाने लगता है जो Blood pressure को कण्ट्रोल करने मदद करता है। Blood pressureकोकण्ट्रोल करने के लिए अपने दोस्त, पार्टनर, बच्चो आदि को जादू की झप्पी देते रहिए।

७- अच्छी नीद आती है

जो couples एक दूसरे के बाँहो में बाहें डाल कर सोते है उन्हें काफी अच्छी नींद आती है। इसका एक कारन यह है की जब आप अपने पार्टनर के बाहों में सोते है तो आप खुद को काफी ज्यादा सुरक्षित और बेफिक्र महसूस करते है। जिसके कारण आपको न सिर्फ अच्छी नीद आती है बल्कि अगली सुबह एक दूसरे को चेहरे प् अच्छी सी smile भी होती है।

८-Dipression को दूर करने में मदद करते है

Depressions को दूर करने में मददगार करता है blood में बढ़ते ऑक्सीटोसिन। यह हार्मोन आपके Depressions और बेचैनी को ख़त्म करता है। इसलिए जब भी आप Depressions और बेचैनी महसूस कर रहे हो तो अपने पार्टनर को गले लगाए आपको अच्छा महसूस होगा।

९- शरीर के मांसपेशियों को मिलता है आराम

किसी को hug करने से शरीर के मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। जब हम किसी को hug करते है तो body की मांसपेशिया तन जाती है जिससे माँसपेशियो को आराम मिलता है और अच्छे से काम करता है।

१०- आपसी मन मुटाव दूर होता है

Hug करने से रिश्तो में मन मुटाव भी दूर होता है। आपसी रिश्ते अच्छे होते है और रिश्ते में आयी दूरिया भी काम होती है।

जब हम किसी से काफी लम्बे समय और एक जोर की झप्पी देते है तो इससे हमें ख़ुशी होती है साथ ही मन हो संतोष और शांति भी मिलता है। साथ ही हम अंडा और बहार दोनों तरफ से खुश और स्वस्थ लगते है।

तो दोस्तों अब आप भी अपने पार्टनर ,दोस्त माता -पिता या बच्चो को हुग करिये इससे न सिर्फ आपके रिश्ते अच्छे होंगे बल्कि आप अंदर से भी खुश रहेंगे।

Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram