January 20, 2021

गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर का कैसे रखे ध्यान

माँ बनाना हर औरत के लिए सबसे बड़ा सुख है। जिसे औरत हर पल महसूस करती है और उस पल को जीती भी है।  गर्भवती होने का मतलब है कि एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण बातो को ध्यान में रखना होता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपने और आपके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या कदम उठा सकते हैं। इस दौरान काफी सावधानिया भी बरतनी पड़ती है। 

प्रसवपूर्व देखभाल एक महत्वपूर्ण कारक है जो एक अच्छी गर्भावस्था सुनिश्चित करता है। पहला चेकअप आपकी गर्भावस्था के पहले 6 से 8 सप्ताह के दौरान होना चाहिए, जब आपका मासिक धर्म लगभग 2 से 4 सप्ताह देर से होता है। उन महिलाओं के लिए जो अपेक्षाकृत स्वस्थ हैं और कोई जटिल जोखिम वाले कारक नहीं हैं, आप संभवतः गर्भावस्था के 28 वें सप्ताह तक और फिर गर्भावस्था के 36 सप्ताह तक हर 2 सप्ताह में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखेंगी। 

पोषण 
उचित पोषण एक खुश गर्भावस्था का आनंद लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। क्योंकि आप दो खा रहे हैं, इसलिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना और उन चीजों से दूर रहना महत्वपूर्ण है जो आपके बच्चे को विकसित होने पर नुकसान पहुंचा सकती हैं। जब आप गर्भवती हों, डाइटिंग और कैलोरी कम करना अच्छी बात नहीं है - आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक दिन में लगभग 300 अधिक कैलोरी लेने की आवश्यकता होगी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शिशु ठीक से पोषण कर रहा है, खासकर जब आपकी गर्भावस्था बढ़ती है। हालांकि, कैलोरी का सेवन महिला से महिला में भिन्न हो सकता है। पतली महिलाओं, और जुड़वाँ महिलाओं को ले जाने के लिए, आपको 300 से अधिक अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करना पड़ सकता है। या, यदि आप वर्तमान में वजन कम कर रहे हैं तो आपको कम आवश्यकता हो सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, यह निर्धारित करने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना होगा। बेशक, शुद्ध कैलोरी की खपत एकमात्र लक्ष्य नहीं है - आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप जो खाते हैं, वह पोषक रूप से ध्वनि है। पौष्टिक खाद्य पदार्थों में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो बच्चे के विकास में योगदान करते हैं।

हालांकि गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार आपके शरीर की देखभाल करने के लिए मौलिक है, यह वास्तव में आपके दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने को एकीकृत करने के लिए काफी सरल है। बुनियादी आहार दिशानिर्देशों का पालन करके एक अच्छी तरह से संतुलित आहार बनाए रखें। लीन मीट, फल, सब्जियां, साबुत अनाज की ब्रेड और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। वास्तविक, स्वस्थ भोजन आपके शरीर को बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेगा। इसी समय, गर्भावस्था के दौरान उच्च-से-सामान्य मात्रा में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, गर्भवती महिला के आहार में कैल्शियम, आयरन और फोलिक एसिड विशेष रूप से आवश्यक होते हैं। हालाँकि, आपका डॉक्टर विटामिन की खुराक को निर्धारित कर सकता है, फिर भी आपके आहार को इसके पोषण के साथ आपके शरीर को प्रदान करने के लिए पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है।

आयरन और कैल्शियम का नियमित सेवन 
सामान्य आधार पर, महिलाओं को प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है । आप कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर, और दही सहित खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला से कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं; संतरे का रस, सोया, दूध, और अनाज जो कैल्शियम के साथ गढ़वाले होते हैं; पालक, ब्रोकोली जैसे गहरे हरे रंग की सब्जी; साथ ही टोफू, सूखे बीन्स और बादाम आदि का सेवन जरुरी है । एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन 27 से 30 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है क्योंकि आयरन का उपयोग शरीर द्वारा हीमोग्लोबिन बनाने के लिए किया जाता है, जो कि लाल रक्त कोशिकाओं को पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। लोहे की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जिसका अर्थ है कि शरीर के ऊतक और अंग पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं करते हैं। गर्भावस्था के इस दौर में बच्चे के साथ, महिलाओं को आयरन के सेवन पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है।

फोलिक एसिड का सेवन करना 
लोहा पौधे और जानवरों दोनों में पाया जाता है, लेकिन शरीर इसे मांस स्रोतों से अधिक आसानी से अवशोषित करता है। निम्नलिखित कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अच्छी मात्रा में लोहा होता है: लाल मांस, डार्क पोल्ट्री, अंडे, टोफू, समृद्ध अनाज, सूखे सेम और मटर, सूखे फल, पत्तेदार हरी सब्जियां, ब्लैकस्ट्रैप गुड़ और लोहे के गढ़वाले नाश्ता अनाज। कई लोगों ने पहले से ही सुना है कि गर्भवती महिला के लिए फोलिक एसिड कितना महत्वपूर्ण है। गर्भवती महिला, या गर्भवती होने की योजना बनाने वालों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रतिदिन 0.4 मिलीग्राम फोलिक एसिड लें। कई महिलाएं भोजन से प्राप्त होने वाले किसी भी फोलिक एसिड के अतिरिक्त विटामिन के साथ फोलिक एसिड को भी लेना पसंद करती हैं।

यह पता चला है कि गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान और 1 महीने पहले फोलिक एसिड का सेवन करने से न्यूरल ट्यूब दोषों का जोखिम 70% तक कम हो जाता है, यही कारण है कि इसे इतना महत्वपूर्ण माना जाता है। न्यूरल ट्यूब गर्भावस्था के पहले 28 दिनों के दौरान बनता है, जो आमतौर पर एक महिला के गर्भवती होने का एहसास होने से पहले होता है, और यह अंततः बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में विकसित होता है। पर्याप्त पोषण की कमी, विशेष रूप से फोलिक एसिड की कमी, एक तंत्रिका ट्यूब दोष जैसे कि स्पाइना बिफिडा हो सकती है। गर्भवती होने के दौरान स्वस्थ रहने के लिए, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना भी महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान आपकी रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए निर्जलीकरण और कब्ज से बचने के लिए बहुत सारा पानी पीना सबसे अच्छा तरीका है।

नियमित व्यायाम और योग करे 
व्यायाम एक संपूर्ण गर्भावस्था में शानदार महसूस करने का एक शानदार तरीका है। आपके गर्भवती होने के बाद शारीरिक गतिविधि को रोकने का कोई कारण नहीं है; वास्तव में, आहार संबंधी दिशानिर्देश बताते हैं कि आप मध्यम गति से कसरत करने के लिए हर दिन 30 मिनट या उससे अधिक समय लेते हैं। गर्भावस्था के दौरान, नियमित व्यायाम अत्यधिक वजन बढ़ने से रोकता है, पीठ दर्द, सूजन, और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करता है, नींद में सुधार करता है, ऊर्जा बढ़ाता है, सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है, आपके शरीर को श्रम के लिए तैयार करता है और प्रसव के बाद वसूली का समय कम करता है।

आराम और पर्याप्त नीद ले 
 गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य और आराम बनाए रखने के लिए उचित नींद एक अन्य कारक है। एक लंबे दिन के बाद आप सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस करेंगे। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे सोना मुश्किल होता जाएगा, लेकिन जितना हो सके सोने की कोशिश करें - यह आपको कैसा महसूस कराएगा, इसके लिए चमत्कार करेंगे!

एक स्वस्थ आहार का पालन करना, पर्याप्त नींद लेना, व्यायाम करना और बहुत सारे तरल पदार्थ पीना गर्भावस्था के दौरान आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन खाने और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करती हैं, तो अच्छे पल निश्चित रूप से मुश्किलों को दूर कर देंगे।

गर्भावस्था एक बहुत ही खूबसूरत और प्यारा पल होता है जिसे हर पल महसूस करे। तो उम्मीद है आपको ये आर्टिकल आपको पसंद आइयेगा। किसी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट में आउच सकते है। 
Pooja
Pooja Gupta

Leave a Reply

Hinglish Blog is one of the greatest articles collections from many hindi bloggers how write there interested research in a simple Hindi language
© Copyright 2019 - Hinglish Blog - All Rights Reserved
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram